पूंजीवाद के गढ़ में 'जन सामान्य' की आवाज़ : जोहरान ममदानी की जीत (The Voice of the Common Man in the Stronghold of Capitalism: Zohran Mamdani's Victory)

पूंजीवाद के गढ़ में 'जन सामान्य' की आवाज़ : जोहरान ममदानी की जीत

लेखक :- करण सिंह शिवतलाव

"जहाँ ट्रंप का उदंड है, उस पूंजी के अहंकार पर,
 एक नया बीज उगा, उम्मीदों की फसल का।"

जोहरान ममदानी का न्यूयॉर्क शहर का मेयर बनना महज़ एक राजनीतिक घटना नहीं, बल्कि एक युग-परिवर्तनकारी चिंतन का प्रादुर्भाव है। यह जीत उस विश्व-व्यवस्था पर एक सीधा वैचारिक प्रहार है, जहाँ अमेरिका और अधिकांश पूंजीवादी राष्ट्र यह शिक्षा देते रहे हैं कि सत्ता और सिंहासन केवल पूंजीपतियों की आस पर ही जीवित रह सकते हैं। ममदानी ने इस स्थापित नियम को चुनौती दी है, पूंजीवाद के गर्भ में आम आदमी की सोच को सत्ता एवं सिंहासन में प्रतिष्ठित कर दिया है। यह केवल एक राजनैतिक जीत नहीं, बल्कि प्रथम विश्व की दुनिया को दिया गया एक नया, प्रगतिशील चिंतन है।


भारतीय मूल के, अफ्रीका में जन्मे एक मुस्लिम परिवार के लड़के का न्यूयॉर्क जैसे वैश्विक वित्तीय केंद्र का नेतृत्व करना, निस्संदेह वैश्विक चिन्तन का विषय तो है ही। न्यूयॉर्क, जिसकी पहचान अकूत धन, कॉरपोरेट शक्ति और तीव्र आर्थिक असमानता से जुड़ी है, वहाँ एक डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट नेता का चुना जाना साबित करता है कि "इट्स हैपन्ड़ ऑन इन फर्स्ट वर्ड कंट्री"। यह घटना यह दर्शाती है कि विकसित देशों का नागरिक भी अब केवल लाभ-केंद्रित राजनीति से ऊब चुका है और उसे सामाजिक-आर्थिक न्याय पर आधारित वैकल्पिक व्यवस्था की तलाश है।

ममदानी की चुनावी सफलता, जो किराया-स्थिरता (Rent Stabilization), मुफ्त बस सेवा और मुफ्त सार्वजनिक शिशु देखभाल जैसे जन-कल्याणकारी वादों पर आधारित थी, इस बात का स्पष्ट प्रमाण है कि आम नागरिक अब अपने 'सिंहासन' पर 'पूंजी' नहीं, बल्कि 'मानवीय आवश्यकता' को देखना चाहता है। उन्होंने यह दिखा दिया कि पूंजीवादी समाज के अंदर भी बड़े पैमाने पर लोग ऐसे मॉडल की तलाश में हैं जो आर्थिक असमानता को खत्म कर सके और सरकार का फोकस मुनाफाखोरी की जगह जन-कल्याण पर हो।


ममदानी ने अपनी जीत के जश्न में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के 'ट्रिस्ट विद डेस्टिनी' भाषण के शब्दों को उद्धृत करके एक गहरा संदेश दिया है। नेहरू का यह आह्वान कि,
"हम पुराने से नए की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, जब एक युग का अंत होता है और एक राष्ट्र की आत्मा को अभिव्यक्ति मिलती है,"

ममदानी की जीत को केवल स्थानीय नहीं, बल्कि वैश्विक विचारधारात्मक बदलाव के संदर्भ में स्थापित करता है।
भारत के लिए यह एक महत्वपूर्ण सोच है। भारत में इस 'आम आदमी की सोच' की सफलता का एक प्रयोग हम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में देख सकते हैं। केजरीवाल की राजनीति ने यह दिखाया है कि सत्ता के सिंहासन पर धार्मिक/जातीय पहचान के बजाय बुनियादी नागरिक आवश्यकताओं (शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी) को केंद्र में रखकर भी निर्णायक जीत हासिल की जा सकती है। यह भारत में 'आम आदमी की सोच' के राजनीतिक विकल्प बनने का एक सफल प्रयोग है।


 "भारतवर्ष सत्ता के सिंहासन पर मजहब को लेकर चलता है", भारतीय राजनीति की एक कठोर और निराशाजनक वास्तविकता को दर्शाती है। यद्यपि संस्कृति एवं सभ्यता अवश्य ही व्यक्ति के सामाजिक-आर्थिक उन्नयन में सहायक होते हैं, तथापि उसको मजहबीय सोच के साथ परोसना निस्संदेह अधर्म है। राजनीति का मूल आधार मजहब नहीं, बल्कि सार्वभौमिक मानवता और आर्थिक न्याय होना चाहिए।
 "पहचान की जंजीरें टूटें, विचार की मशाल जले,
 सत्ता का शिखर छूने को, आम आदमी भी चले।"

जोहरान ममदानी की सफलता, जहाँ उन्होंने अपनी मुस्लिम पहचान को अपने प्रगतिशील सोशलिस्ट एजेंडे से पीछे रखा, इस बात का प्रमाण है कि विचारधारा की राजनीति पहचान की राजनीति पर भारी पड़ सकती है। यह भारतीय राजनीतिक चिंतन के लिए एक महत्वपूर्ण सबक है।

अतः, प्राउटिस्टों (Progressive Utilization Theorists) को अपने सामाजिक आर्थिक आंदोलन तथा राजनैतिक विकल्प के लिए एक नया सूत्र देना होगा। यह सूत्र, जो ममदानी और केजरीवाल के अनुभवों से प्रेरणा ले सकता है, निम्नलिखित बिन्दुओं पर आधारित होना चाहिए। 


* प्राउटिस्टों को ममदानी की तरह, जन-कल्याणकारी नीतियों का एक आकर्षक और व्यवहार्य खाका जनता के सामने प्रस्तुत करना होगा।

* इसमें न्यूनतम आवश्यकता की गारंटी (Minimum Necessities Guarantee) और धन तथा संपत्ति के विकेंद्रीकरण की स्पष्ट योजनाएं शामिल होनी चाहिए, ताकि यह संदेश दिया जा सके कि उनकी राजनीति का मूल लक्ष्य केवल मुनाफा नहीं, बल्कि हर नागरिक का कल्याण है।
* स्थानीय रोजगार सृजन और सहकारी आर्थिक मॉडल को प्राथमिकता देनी होगी।


* प्राउट (PROUT) की विचारधारा सांस्कृतिक उत्थान को महत्व देती है, लेकिन सत्ता की राजनीति को मजहबीय पहचान या मजहबी सोच से पूरी तरह मुक्त रखना आवश्यक है।

* सत्ता का सिंहासन केवल मानवीय मूल्यों और सार्वभौमिक सामाजिक आर्थिक हितों के आधार पर स्थापित किया जाना चाहिए।

* सांस्कृतिक मूल्यों को सामाजिक चेतना बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करना, लेकिन उन्हें राजनीतिक हथियार नहीं बनने देना।

 3. युवा और वैचारिक नेतृत्व (Youth and Ideological Leadership) : -

* ममदानी की जीत में युवा और प्रगतिशील मतदाताओं की बड़ी भूमिका थी। प्राउटिस्टों को भी युवा नेतृत्व को आगे लाना होगा जो परिवर्तन की ऊर्जा से भरा हो।

* सोशल मीडिया और आधुनिक संचार तकनीक का उपयोग करके अपनी "जनसामान्य की सोच" को प्रभावी ढंग से, सरल भाषा में जनता तक पहुंचाना होगा।

* विचारधारा को व्यक्तिगत या स्थानीय पहचान से ऊपर रखना।

 4. जन-समस्याओं पर सीधा ध्यान (Direct Focus on People's Issues) : - 
* केजरीवाल मॉडल की तरह, राजनीति को धर्म और जाति से हटाकर सीधे नागरिक समस्याओं (बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन) पर केंद्रित करना।

* शासन को पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने पर ज़ोर देना, जो आम आदमी के विश्वास को जीतने के लिए अपरिहार्य है।


 "रणभेरी बज चुकी है, अब नए युग का आगाज है,
 सपनों को यथार्थ करने का, अब नया मिजाज है।"

जोहरान ममदानी की विजय, एक ऐसे दौर में जब वैश्विक पूंजीवाद की विषमताओं ने अमीर और गरीब के बीच की खाई को और चौड़ा कर दिया है, एक उम्मीद की किरण है। यह वैश्विक पटल पर उस नई राजनीतिक चेतना का उदय है जो कहती है कि सर्वजन हित व सर्वजन सुख ही अंतिम सत्ता है। यह एक स्पष्ट संकेत है कि पूंजीवादी गढ़ भी अब सर्वजन हित व सुख की सोच के आगे झुकने को तैयार है।

ममदानी सोच कितनी सफल होगी, यह ममदानी के मेयर के रूप में उठाए गए कदमों और उनके परिणामों पर निर्भर करेगा— यह तो युग ही बताएगा। लेकिन इसने एक नया चिंतन आरंभ कर दिया है, एक ऐसा चिंतन जो भारत जैसे विश्व के सभी लोकतांत्रिक देश के लिए भी मजहबी राजनीति से ऊपर उठकर सर्वजन हित, सर्वजन सुख के शासन की दिशा में एक स्पष्ट मार्ग प्रशस्त करता है।

आओ प्राउटिस्टों एक संकल्प लें एक नये युग का निर्माण करें, जहाँ प्रगतिशील उपयोग तत्व सर्वजन हित एवं सर्वजन सुख के प्रचारित उद्देश्य को सफल बने।



Author: Karan Singh Shivtalav

"Where Trump's arrogance reigns, on the arrogance of capital,
a new seed has sprouted, a harvest of hope."

Zohran Mamdani's election as Mayor of New York City is not merely a political event, but the emergence of an epoch-making thought. This victory is a direct ideological attack on the world order, where America and most capitalist nations have been teaching that power and thrones can only survive on the hopes of capitalists. Mamdani has challenged this established rule, establishing the common man's thinking within the very heart of capitalism. This is not merely a political victory, but a new, progressive thought presented to the First World.

The Acceptance of Socialist Thought in the First World: Evidence of a Reality

The leadership of a Muslim family of Indian origin, born in Africa, in a global financial center like New York is undoubtedly a subject of global concern. The election of a Democratic Socialist leader in New York, a country known for immense wealth, corporate power, and extreme economic inequality, proves that "It Happened on in First World Country." This event demonstrates that even citizens in developed countries are fed up with profit-driven politics and are seeking an alternative system based on socio-economic justice.

Mamdani's electoral success, based on public welfare promises such as rent stabilization, free bus service, and free public childcare, is clear evidence that ordinary citizens now want to see "human needs," not "capital," on their "throne." He demonstrated that even within a capitalist society, the masses are seeking a model that eliminates economic inequality and shifts government's focus from profiteering to public welfare.

Nehru's Quote and the Indian Context: "When an Era Ends..."

In celebrating his victory, Mamdani conveyed a profound message by quoting the words of India's first Prime Minister, Jawaharlal Nehru, from his "Tryst with Destiny" speech. Nehru's call, "We are moving from the old to the new, when an era ends and the soul of a nation finds expression,"

places Mamdani's victory in the context of not just a local but a global ideological shift.

This is an important thought for India. We can see an example of the success of this "common man's thinking" in India under the leadership of Arvind Kejriwal. Kejriwal's politics has shown that decisive victory can be achieved by placing basic civic needs (education, health, electricity, water) at the center of power, rather than religious/caste identity. This is a successful experiment in India's emergence of the "common man's thinking" as a political alternative.

Religion, Politics, and a New Formula for Proutists

"India rides on the throne of power with religion" reflects a harsh and depressing reality of Indian politics. While culture and civilization certainly contribute to a person's socio-economic advancement, serving them with religious thinking is undoubtedly unrighteous. The foundation of politics should not be religion, but universal humanity and economic justice.
"Let the chains of identity be broken, let the torch of thought be lit,
Let even the common man strive to reach the pinnacle of power."

Zohran Mamdani's success, where he placed his Muslim identity behind his progressive socialist agenda, is proof that the politics of ideology can prevail over the politics of identity. This is an important lesson for Indian political thought.

Therefore, Proutists (Progressive Utilization Theorists) must develop a new formula for their socio-economic movement and political alternative. This formula, which can draw inspiration from the experiences of Mamdani and Kejriwal, should be based on the following points.

1. Clear Economic Justice Blueprint:

* Proutists, like Mamdani, must present an attractive and viable blueprint of public welfare policies to the public.

* This should include a Minimum Necessities Guarantee and clear plans for the decentralization of wealth and property, to convey the message that the primary goal of their politics is not mere profit, but the welfare of every citizen.

* Local employment generation and cooperative economic models must be prioritized.

2. Cultural but Religious Neutrality:

* Prout ideology emphasizes cultural upliftment, but it is essential to keep power politics completely free from religious identity or religious thinking.

* Power should be established solely on the basis of human values ​​and universal socio-economic interests.

* Cultural values ​​should be used to raise social consciousness, but not to allow them to become political weapons.

3. Youth and Ideological Leadership:

* Young and progressive voters played a major role in Mamdani's victory. Proutists must also bring forward young leadership that is full of the energy for change.

* Using social media and modern communication technologies, they must effectively communicate their "common people's thinking" to the public in simple language.

* Putting ideology above personal or local identity.

4. Direct Focus on People 's Issues): -
* Like the Kejriwal model, delinking politics from religion and caste and focusing directly on civic issues (electricity, water, education, health, and transportation).

* Emphasize transparency and corruption-free governance, which is essential to winning the trust of the common man.

Conclusion: The Test of the Era

"The war cry has been sounded; a new era has begun.

There is a new mood now to make dreams come true."

Zohran Mamdani's victory, at a time when the inequalities of global capitalism have widened the gap between rich and poor, is a ray of hope. It marks the emergence of a new political consciousness on the global stage that asserts that the welfare and happiness of all are the ultimate authority. This is a clear indication that even the capitalist bastion is now ready to bow to the vision of the welfare and happiness of all.

How successful the Mamdani vision will be will depend on the steps Mamdani takes as mayor and their results—only time will tell. But it has initiated a new thinking, one that transcends religious politics and paves a clear path towards governance for the welfare of all, for the happiness of all, even for democratic countries like India.

Come, Proutists, let us pledge to create a new era where progressive utilitarian elements fulfill the proclaimed objective of the welfare of all, for the happiness of all.
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